azadparinday.com

A blogging site for life update

News

NEET Revised Result 2024

NEET-UG 2024 के संशोधित परिणाम अभी घोषित नहीं किए गए हैं: शिक्षा मंत्रालय

25 जुलाई को, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी की वेबसाइट पर उपलब्ध एक पुराना लिंक साझा किया गया और गलती से इसे नए स्कोर कार्ड की घोषणा मान लिया गया

शिक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि नीट-यूजी 2024 के अंतिम संशोधित परिणाम साझा किए जाने पर आधिकारिक घोषणा की जाएगी।

मंत्रालय के एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा, “नीट-यूजी 2024 के संशोधित परिणाम अभी घोषित नहीं किए गए हैं। कृपया आधिकारिक जानकारी की प्रतीक्षा करें।”

गुरुवार को, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की वेबसाइट पर उपलब्ध एक पुराना लिंक शेयर किया गया और गलती से इसे नए स्कोर कार्ड की घोषणा मान लिया गया।

1,563 उम्मीदवारों के लिए दोबारा परीक्षा आयोजित करने के बाद, NTA को स्कोर कार्ड संशोधित करने पड़े। मौजूदा संशोधन तीसरा संशोधन है, जिसके बाद भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली द्वारा भौतिकी के एक प्रश्न का गलत उत्तर देने वाले छात्रों के लिए पाँच अंक काटने की सिफारिश के बाद स्कोर फिर से संशोधित किए गए हैं।

मंत्रालय के एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा, “नीट-यूजी 2024 के संशोधित परिणाम अभी घोषित नहीं किए गए हैं। कृपया आधिकारिक सूचना का इंतजार करें।” गुरुवार को, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) की वेबसाइट पर उपलब्ध एक पुराना लिंक साझा किया गया था और गलती से इसे नए स्कोर कार्ड की घोषणा मान लिया गया था।

1,563 उम्मीदवारों के लिए फिर से परीक्षा आयोजित करने के बाद, एनटीए को स्कोर कार्ड संशोधित करना पड़ा। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली द्वारा भौतिकी के एक प्रश्न का गलत उत्तर देने वाले छात्रों के लिए पाँच अंक काटने की सिफारिश के बाद स्कोर को फिर से संशोधित करने के बाद वर्तमान संशोधन तीसरा है।

इसलिए संशोधित परिणाम सभी 23 लाख उम्मीदवारों की रैंक बदल देगा, जिनमें पहले पूरे अंक पाने वाले उम्मीदवार भी शामिल हैं। हालांकि, यह गुरुवार को जारी होने वाले स्कोरकार्ड के लिए डाउनलोड लिंक नहीं है। बल्कि, संशोधित स्कोरकार्ड के लिए एनटीए वेबसाइट पर उपलब्ध लिंक पुराना है और 1,563 उम्मीदवारों के लिए फिर से परीक्षा के परिणाम घोषित होने के बाद सक्रिय किया गया था, जिससे सभी उम्मीदवारों को अपनी मार्कशीट फिर से डाउनलोड करने की आवश्यकता हुई।

इससे पहले मंगलवार को शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा था कि संशोधित NEET-UG अंक दो दिनों में साझा किए जाएंगे।

श्री प्रधान ने कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे की NEET-UG पेपर लीक पर आलोचनात्मक टिप्पणियों का जवाब देते हुए कहा कि राजस्थान में कांग्रेस सरकार के सत्ता में आने के बाद, कई पेपर लीक की घटनाएं हुई हैं। श्री प्रधान ने कहा, “हमारी सरकार शून्य-त्रुटि और छेड़छाड़-रहित परीक्षा सुनिश्चित करना चाहती है। यही कारण है कि कुछ परीक्षाएँ रुकी हुई हैं और स्थगित की गई हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *